Tuesday 2 June 2020

Ground Report : Unlock-1 का राजस्थान में मिलाजुला असर, बाजार खुले पर ग्राहकी कमजोर


डॉ. रमेश रावत| Last Updated: मंगलवार, 2 जून 2020 (12:49 IST) राजस्थान में अनलॉक (Unlock-1) के प्रथम चरण में कुछ एक इलाकों को छोड़कर लगभग सभी शहरों, कस्बों और गांवों में बाजार खुलने लग गए हैं। इस संबंध में केन्द्र सरकार के बाद राज्य सरकार ने भी 30 जून तक के लिए गाइड लाइन जारी कर दी है।
प्रदेश के विभिन्न शहरों में बाजार खुलने के साथ ही बाजारों में दुकानों पर ग्राहकी का मिलाजुला असर है। कहीं पर दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ बहुत तो कहीं पर औसत और कहीं पर नहीं के बराबर है। बाजार खुलने से लोग राहत भी महसूस कर रहे हैं। लेकिन, कहीं-कहीं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां भी उड़ते देखी गईं।
हालांकि पिछले चार छुटपुट मामलों को छोड़ दें तो लॉकडाउन में राजस्थान वासियों को कोविड-19 के साथ लगभग जीना आ गया है। लोग नियमों का पालन करते हुए बाजार में मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करते नजर आ रहे हैं। प्रदेश में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।
जयपुर निवासी विनोद भुखमारिया ने बताया कि जयपुर में कुछ इलाकों में जहां कोरोना संक्रमित मरीज हैं, वहां उन प्रमुख गली एवं चौराहे पर बाजार बंद हैं। जहां मरीज नहीं हैं वहां पर बाजार अब खुलने लगे हैं। बाजार खुलने की खबर लगते ही लोग जरूरत का सामने लेने के लिए घरों से निकल पड़े। पिछली गलतियों से सबक लेते हुए लोग पूरी सतर्कता बरत रहे हैं। जयपुर जिले की ही चौमूं तहसील के व्यापारी श्याम माहेश्वरी ने बताया कि पहले तो लॉकडाउन के कारण बाजार नहीं खुलने से लोग दिखाई नहीं दे रहे थे। वहीं अब अनलॉक-1 जब बाजार तो खुल गए हैं, लेकिन गर्मी के चलते लोग घरों में ही दुबकने को मजबूर हैं। अभी जनजीवन सामान्य होने में थोड़ा समय लगेगाउ जल्द ही बाजारों में पहले की तरह रौनक आ जाएगी।

माहेश्वरी ने बताया कि नया बाजार, बापू बाजार, चोपड़, धोलीमंडी, बस स्टेंड सहित सभी बाजार खुल गए हैं। लोग आवश्यकता की सामग्री खरीद रहे हैं। जिले के ग्रामीण अंचल कालवाड़ निवासी कालू राज जाट ने बताया कि मुंडोता, कालवाड़, हाथोज, गोविंदपुरा, दादी का फाटक, बैनाड़ रोड एवं शहर से लगते सभी बाजार खुल गए हैं। ग्राहकों की आवाजाही है एवं लोग मास्क लगाकर एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जरूरत की चीजें खरीदते नजर आ रहे हैं।